फोटोग्राफी यूनिवर्सल भाषा

फोटोग्राफी यूनिवर्सल भाषा
netnz

ज्योति शर्मा

तस्वीरें कितना कुछ कह जाती है, हर तस्वीर का हर किसी के लिए अलग अर्थ अलग मतलब होता है। फोटोग्राफी यूनिवर्सल  भाषा है यह कह सकते है किसी के लिए वह रंगो की माला है, तो किसी के लिए विचारो का सागर। यही ताकत है फोटोग्राफी की यह एक संचार माध्यम के साथ साथ मूक अभिव्यक्ति है। यह एक ऐसी भाषा है जिसके लिए न तो विद्वान होने की जरुरत है न ही गणितज्ञ  होने की यह हर किसी में किसी न किसी रूप में होती है।

 फोटोग्राफी यूनिवर्सल भाषा डेविड एलेन हार्वे के शब्दों में

उनका कहना है की  हर कोई संगीत या गीत आदि नहीं प्रदर्शित कर सकता मगर फोटोग्राफी कर सकता है अंग्रेजी चाहे अंतर्राष्ट्रीय भाषा हो मगर फोटोग्राफी दुनिया की (यूनिवर्सल) भाषा है।

तस्वीरो के जरिये व्यक्ति की बात समझी जा सकती है चाहे आप उसकी भाषा जानते हो या नहीं। अंतरिक्ष कितना बड़ा है बताने के लिए किलोमीटर वर्ग बताने की जगह उसकी तस्वीर दिखाई जाये तो बहुत है।  कहना गलत नहीं है, की शब्दों से जयादा प्रभाव तस्वीरो का होता है।

जैसे दो अलगअलग देशो के बच्चे स्कूल में मिलते है, अलग भाषा होने के की वजह से बात नहीं कर पाते मगर दोनों एक छोटी बिल्ली की तस्वीर देख हसने लगते है, जिससे उनके विचारो का  संचार शुरू होता है।

यही नहीं बधिर (बहरे) बच्चो व्यक्तियों को तस्वीरो के माधयम से ही पढ़ाया जाता है,  जिसके लिए विशेष विद्यालय भी होते है।

इसी तरह अफगान गर्ल नामक तस्वीर वहाँ के हालत को बयान करती है। किस तरह का माहौल है, लोग किस हालत में है  आदि।

तस्वीरो के जरिये एक पूरी कहानी कही जा सकती है यही वजह है की फोटो स्टोरी प्रचलन में आई फोटोग्राफी पूरी तरह भूतकाल पर आधारित है, छायाकार (कैमरामैन) जैसे ही शटर का बटन दबता है। वर्तमान बीत चूका होता है, पलों को संजो कर रखने और खुद को अभिव्यक्त करने का सटीक तरीका फोटोग्राफी है। बस जरुरत है तो एक कैमरा की, शायद यही वजह है की अंडर 19 राष्ट्रीय और कई अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले भी इसे लेकर होने लगे है। लोग तस्वीरो के जरिये अपनी संस्कृतयो से एक दूसरे को अवगत करा रहे है।

इन तमाम बातो के बाद जो निष्कर्ष निकलता है हमारे जियें दुख-सुख के पलों को दर्शाती है। जो बाते न शब्दों से कही जाती है न समझी वो तस्वीरो के जरिये आसानी से हो जाती है। तो कहना गलत नहीं होगा की फोटोग्राफी वैश्विक, यूनिवर्सल भाषा है।