न्यूज़ग्राम

व्यावसायिक और वाणिज्यिक तौर पर नियंत्रित मीडिया के युग में ‘न्यूज़ग्राम’ एक सार्वजनिक वित्तपोषित/समर्थित डिजिटल मीडिया ग्रुप है,जिसने भारत में एक नई शरुआत की है।

न्यूज़ग्राम हिंदी (newsgram.in), न्यूज़ग्राम (newsgram.com) मीडिया ग्रुप का हिंदी न्यूज़ ऑनलाइन पोर्टल है।  न्यूज़ग्राम हिंदी को भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित करने के उद्देश्य से न्यूज़ग्राम मीडिया ग्रुप द्वारा शरू किया गया है।

न्यूज़ग्राम  अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी मीडिया ग्रुप है जो अपने पाठकों के लिए उद्देश्यपरक और दलगत राजनीति से परे ख़बरें/समाचार लाने के लिए प्रतिबद्ध है। न्यूज़ग्राम को आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) ने एक कर मुक्त इकाई के रूप में मंजूरी दे दी है,यानि कि 501(c)(3) इकाई के रूप में।

न्यूज़ग्राम से सम्बंधित जानकारी के लिए कुछ दस्तावेज यहाँ उपलब्ध हैं-

Certificate of Good Standing of NewsGram

Tax exempt status accorded by IRS

Bylaws of NewsGram

 

विशेष वक्तव्य

न्यूज़ग्राम  एक गैर-लाभकारी स्वतंत्र मीडिया संगठन है जो कि सार्वजनिक नीति, राजनीति, सरकार, संस्कृति और इतिहास पर समाचार/ख़बरें प्रकाशित कराता है।

 

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रशन

 

प्रशन –  न्यूज़ग्राम क्या हैं ?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम शिकागो(संयुक्त राज्य अमेरिका) से संचालित एक भारतीय केंद्रित विशेष ऑनलाइन समाचार पोर्टल है। यह भारत का पहला सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित मीडिया हाउस है।

प्रशन –  न्यूज़ग्राम हिंदी (newsgram.in) क्या है ?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम मीडिया ग्रुप के उद्देश्यों में भारतीय भाषाओं का प्रचार प्रसार करना सर्वोपरि है। भारतीय भाषाओं में हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए न्यूज़ग्राम मीडिया ग्रुप ने हिंदी भाषा को समर्पित अपने न्यूज़ पोर्टल newsgram.in को पाठकों के लिए उपलब्ध करा दिया है।

प्रशन –  आपका सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित मीडिया हाउस से क्या मतलब है ?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम एक वाणिज्यिक मीडिया हाउस नहीं है। हम एक गैर-लाभकारी मीडिया संगठन है जो जनता (व्यक्तिगत दाताओं और शुभचिंतकों) और संस्थागत अनुदान और प्रायोजन से दान के द्वारा वित्त पोषित है।

यह हमें हमारे समाज, देश और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता। जनता के शेयरधारक होने से, हम जनता के प्रति जवाबदेह हैं। गैर-लाभकारी मीडिया हाउस होने के कारण  हमारा मुख्य उद्देश्य देश और दुनिया भर में हमारे नागरिकों और समुदायों के मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय बातचीत को बढ़ाना है।

न्यूज़ग्राम सार्वजनिक वित्त पोषित इकाई होने के नाते एक ही व्यक्ति या व्यक्तियों के सेट को लाभ नहीं पहुचता, लेकिन बड़े पैमाने पर समाज को लाभ पहुचता है। इसी के साथ न्यूज़ग्राम अपने सभी विभागों- समाचार रिपोर्टिंग, समाचार पाठ्य सामग्री और समाचार वितरण में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और पेशेवर है।

प्रशन –  भारत में एक मजबूत मीडिया की उपस्थिति है। आप जिस नई शरुआत की बात कर रहे हैं उसकी क्या जरुरत है?

उत्तर –  भारत में एक मजबूत लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बावजूद, उच्च गुणवत्ता वाले, स्वतंत्र और निष्पक्ष मीडिया का अभाव है। इसमें कोई शक नहीं, भारत ने पिछले 2 दशकों में मीडिया के क्षेत्र में भारी प्रसार किया है, लेकिन मुख्यधारा के मीडिया बड़े निगमों द्वारा स्वामित्व में है और यहां तक कि उन्हें सीधे (करीब 125 टीवी चैनलों को सीधे राजनीतिक परिवारों के स्वामित्व में हैं) नेताओं द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

भारत में मीडिया के मानकों और गुणवत्ता में गिरावट आने का एक कारण है। दुर्भाग्य से, उच्च आर्थिक लागत के कारण पारंपरिक मीडिया एक जाल में फंस जाता है, जिसके कारण उसके व्यावसायिक हित अन्य सभी कारणों से आगे निकल जाते हैं। इसलिए  सफलता को गुणवत्ता और नैतिकता के आधार पर नहीं, बल्कि  टीआरपी और ऑनलाइन ट्रेफिक के आधार मापा जाता है।

आश्चर्य की बात है, भारत में गैर-लाभकारी मीडिया का उपस्थिति नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका में वाणिज्यिक मीडिया बहुतायत में है, लेकिन उसके साथ में सरकारी सहायता प्राप्त, गैर लाभ मीडिया घरानों ने  निष्पक्ष और अधिक से अधिक जनता के हित की खबरों की रिपोर्टिंग के लिए ख्याति अर्जित की हैं। गैरलाभकारी और गैर-वाणिज्यिक हितों के कारण इस तरह के मीडिया चैनलों का लक्ष्य और उद्देश्य पारंपरिक मीडिया से अलग मुद्दों को उठाना होता हैं।

प्रशन –  वाणिज्यिक मीडिया निगमों की तुलना में एक सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित मीडिया संगठन के बीच क्या अंतर है?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम  एक पंजीकृत गैर-लाभकारी मीडिया ग्रुप के रूप में चल रही है और न्यूज़ग्राम एक स्वतंत्र और गैर पक्षपातपूर्ण मीडिया संगठन है। वाणिज्यिक मीडिया घरानों के विपरीत,  हमारे प्राइम फोकस सामग्री की गुणवत्ता और लाभप्रदता नहीं है। उच्च आर्थिक गतिविधियों के कारण पारंपरिक वाणिज्यिक मीडिया की अपनी मजबूरियां है।

प्रशन –  आपका व्यापार मॉडल क्या है ?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम  संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पंजीकृत गैर-लाभकारी संगठन है। न्यूज़ग्राम को आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) द्वारा एक कर मुक्त संगठन के रूप में मान्यता दी गई है यानी 501 (c) (3) इकाई।

प्रशन :  मुझे क्यों न्यूज़ग्राम के लिए दान करना चाहिए ? आजकल  हर मीडिया संगठन ही स्वतंत्र और निष्पक्ष होने का दावा करता हैं।

उत्तर –  न्यूज़ग्राम के मूल उद्देश्य गुणवत्तापरक पत्रकारिता का उत्पादन करना होता है। सामग्री के उत्पादन की तुलना में,  हमारा ध्यान सार्थक समाचार रिपोर्टिंग और कहानी के माध्यम से जनता को शिक्षित करने पर होता है। एक मीडिया संगठन के रूप में न्यूज़ग्राम  जनता के हित में मुद्दों को उठाने के लिए प्रतिबद्ध है।

न्यूज़ग्राम गहराई से विश्लेषण, राय और जानकारी के माध्यम से, भारतीय मीडिया अंतरिक्ष में एक जगह बनाने के लिए प्रयासरत है। न्यूज़ग्राम जनता के द्वारा और जनता के लिए है।

हम जनता और उसके कारणों से प्रेरणा लेते हैं और अपने आप को बनाए रखने के लिए हम आप पर निर्भर है। आप हमें समर्थन नहीं देंगे, तो और कौन देगा!

प्रशन –  आप विज्ञापन स्वीकार करते हैं?

उत्तर –  नहीं हम विज्ञापन स्वीकार नहीं करते है। हालांकि, हम व्यक्तियों, समूहों और व्यवसायों द्वारा प्रायोजन स्वीकार करते हैं। हमारे विपणन(मार्केटिंग) टीम से संपर्क करने के लिए, [email protected]  पर एक ईमेल भेज सकते है।

प्रशन –  मैं न्यूज़ग्राम के लिए पैसे दान करता हू, तो मैं न्यूज़ग्राम में  प्रकाशित होने वाली सामग्री पर मेरा किसी प्रकार का कोई नियंत्रण होगा ?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम आप की तरह के दाताओं और संरक्षकों के समर्थन पर निर्भर करता है। हालांकि, समाचार और कहानी चयन संपादकों के एक पेशेवर टीम के द्वारा किया जाता है।

प्रशन –  आप अन्य भारतीय भाषाओं में खबरों को प्रकाशित करते है ?

उत्तर –  अंग्रेजी के बाद, न्यूज़ग्राम द्वारा हिंदी भाषा में अपनी वेबसाइट newsgram.in  पाठकों के लिए उपलब्ध करा दी है। अन्य भारतीय भाषाओं में न्यूज़ग्राम ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल का विस्तार समय के साथ किया जाएगा।

प्रशन –  मैं न्यूज़ग्राम  के साथ कैसे शामिल हो सकता हू ?

उत्तर –  न्यूज़ग्राम शिकागो और नई दिल्ली से चल रही है। न्यूज़ग्राम को ओर आगे ले जाने के लिए आपका समर्थन हमारे लिए महत्वपूर्ण है। न्यूज़ग्राम में योगदान करने के लिए कई तरीके हैं।

  • पैसे दान करें: न्यूज़ग्राम एक सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित मीडिया है। यह हमें तटस्थता और निष्पक्षता बनाए रखने में मदद करता है। अपनी प्रतिज्ञा आज कर लें। न्यूज़ग्राम एक आईआरएस-अनुमोदित कर मुक्त 501(c)(3) इकाई है।

 

आप अपने दान को इस माध्यम से भेज सकते हैं :-

 चेक :-  NewsGram को देय।

 पता :NewsGram

 पी.ओ. बॉक्स :- 12,706

 शिकागो आईएल 60612 संयुक्त राज्य अमेरिका

 ऑनलाइन : paypal या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से।

  • स्वयंसेवक लेखन, तस्वीरों या वीडियो के माध्यम से अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकते है(नोट: न्यूज़ग्राम में हमारे लिए काम कर रहे पूर्णकालिक कर्मचारियों, लेखकों और पत्रकारों की टीम है लेकिन स्वयंसेवक के रूप में आपका स्वागत है)। कृपया ध्यान दें, हम केवल  मूल और अप्रकाशित सामग्री को ही स्वीकार करते हैं। न्यूज़ग्राम अगर आपके द्वारा प्रस्तुत किसी भी सामग्री को स्वीकार करता है तो उस पर न्यूज़ग्राम का कॉपीराइट होगा। आप [email protected] पर हमे ईमेल भेज सकते है।
  • स्वयंसेवक मीडिया और आईटी के क्षेत्र में भी अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकते है(वेबसाइट, सोशलमीडिया रखरखाव संबंधित)।

संपर्क: [email protected]

दूरभाष(दिल्ली शाखा) : +91 11 413 26 320.