इन्टर्नशिप

न्यूज़ग्राम वेब पत्रकारिता कार्यक्रम

 

2 महीने का (वीक एंड कक्षाएं ) 96 घंटों पर आधारित प्रमाण-पत्र सहित कार्यक्रम! आज ही नामांकन करें!

न्यूज़ग्राम कार्यस्थल, आपकी पाठशाला

लोग बसों, मेट्रो शहरों में यात्रा करते हुए अपने मोबाइल फोन, आईपैड और अन्य स्मार्ट उपकरणों पर वो खबर पढ़े जिसमे आपने योगदान दिया है तो आपको बहुत अच्छा महसूस नहीं होगा ? तो यहाँ हम आपको उत्कृष्ट प्रशिक्षण पाने का और पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने सपनों को पूरा करने का मौका दे रहे है।

भारत में एक क्लिक पर  खबर देखने के लिए newsgram.in शुरू कर दिया गया है। न्यूज़ग्राम जो  एक शिकागो स्थित विशेष ऑनलाइन समाचार पोर्टल ने  नई दिल्ली में अपने कार्यस्थल के साथ मिलकर  एक 2 महीने समय अवधि के वेब पत्रकारिता कार्यक्रम की शुरूआत की है। प्रशिक्षण, सप्ताहांत कक्षाएं और मीडिया संगठनों के साथ एक आकर्षक नौकरी की पेशकश की संभावना के साथ इस कार्यक्रम को आपके लिए न्यूज़ग्राम द्वारा लाया गया है। यह कार्यक्रम उन युवा छात्रों के लिए शानदार अवसर जो अपने लेखन को नया प्रभावशाली रूप देना चाहते है। वेब पत्रकारिता मीडिया उद्योग में अगली बड़ी बात है, कार्यक्रम को विशिष्ट रूप से नए मीडिया के लिए बनाया गया है, पाठ्यक्रम में पत्रकारिता के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

प्रिंट मीडिया की अपनी एक सीमा है, लेकिन वेब असीम है। सभी मीडिया घरानों के द्वारा वेब पोर्टल शरू किए जाने से  कुशल, मेहनती और समर्पित लेखकों के लिए मांग बढ़ रही है। न्यूज़ग्राम वेब पत्रकारिता कार्यक्रम का उद्देश्य  मीडिया उद्योग की बढ़ती जरूरतों के लिए प्रतिभाशाली पत्रकारों को बढ़ावा देना है। न्यूज़ग्राम  प्रशिक्षु उम्मीदवारों को स्वतंत्र रूप से कार्य करने, लोगों और सामाजिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण मुद्दों को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के दायरे में लाने के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

कार्यक्रम में मूल रूप से छात्रों को ‘प्रशिक्षण’ दिया जाता है जहाँ उन्हें संपादक, स्टाफ राइटर्स, सामाजिक मीडिया कार्यकारी अधिकारी, फोटो जर्नलिस्ट और संगठन के अन्य इंटर्न के साथ काम करने का अनुभव मिलता हैं।

  • पत्रकारिता की मूल बातें: प्रभावशाली ढंग से समाचार, लेख और विचार लेखन।
  • मीडिया की नैतिकता: एक व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ नैतिक पत्रकारिता।
  • साक्षात्कार: छात्रों को साक्षात्कार के लिए न्यूज़ग्राम मीडिया कर्मियों के साथ भेजा जाता है, छात्रों को विभिन्न घटनाओं को कवर करने के लिए भी भेजा जाता हैं।
  • वेब के लिए लेखन: इंटरनेट के माध्यम से अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचने के लिए समाचार लेखन, विभिन्न तकनीकों का उपयोग करना।
  • सोशल मीडिया: समाचार, अपलोड, फोटो, वर्डप्रेस पर वीडियो, अनुसंधान विभिन्न विषयों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करना।
  • पारस्परिक संचार कौशल और टीम भावना का विकास करना।

आगे ?

कार्यक्रम समाप्त होने के बाद छात्रों को संगठन में एक प्रशिक्षु के रूप में काम करने का मोका मिलता हैं और उनके काम का नियमित रूप से मूल्यांकन किया जाता है। पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद छात्रों के पास उनके क्षमता के अनुसार प्रतिष्ठित संगठनों में जाने का सुनहेरा मौका होता है। कोर्स पूरा होने के बाद एक प्रमाण पत्र, सिफारिश के लिए एक पत्र और एक अनुभव प्रमाण पत्र सभी सफल उम्मीदवारों को दिया जाता है।

“आपको वेब पत्रकार बनाना हमारा लक्ष्य है।“

  • न्यूज़ग्राम की गलत/नक़ल लेखन की दिशा में शून्य सहिष्णुता की नीति है।

पाठ्यक्रम शुल्क:

रुपये 7000 / – (दो महीने के पूरे कोर्स के लिए)

अवधि: 2 महीने में 96 घंटे का अध्यापन। कक्षाएं लाजपत नगर, नई दिल्ली में स्थित न्यूज़ग्राम  के कार्यालय में सप्ताहांत पर आयोजित की जाती हैं।

जरूरी योग्यता:

  • स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र
  • (लिखने और बोलने) बुनियादी हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़

आवेदन कैसे करें?:

फार्म जमा करे

वेब पत्रकारिता कार्यक्रम

किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] एक ईमेल भेज सकते हैं या नई दिल्ली में हमारे कार्यालय में फोन करें: 011- 413 26 320

 

 इंटर्नशिप कार्यक्रम

नई दिल्ली (भारत) आधारित इंटर्नशिप कार्यक्रम:

इस भुगतान इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत इंटर्न लाजपत नगर, नई दिल्ली में स्थित हमारे कार्यालय से काम करते हैं और मीडिया की बारीकियों को जानते/समझते है।

न्यूज़ग्राम,प्रशिक्षु उम्मीदवारों को स्वतंत्र रूप से कार्य करने, लोगों और सामाजिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण मुद्दों को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के दायरे में लाने के लिए एक अवसर प्रदान करता है। न्यूज़ग्राम गहराई से विश्लेषण कर मजबूत राय विकसित करने के लिए सही दृष्टिकोण अपनाने के लिए छात्रों को सक्षम बनाता है।

हमारे इंटर्नशिप कार्यक्रम आठ सप्ताह की एक न्यूनतम अवधि के लिए चलाता है। किसी भी पारंपरिक इंटर्नशिप के विपरीत, युवा पत्रकारों को आवश्यक शिल्प के विभिन्न पहलुओं को पूरी तरह से समझने के लिए कई महीनों के लिए इस कार्यक्रम का विस्तार करने का विकल्प भी प्रदान करते हैं।

इंटर्नशिप के सफल समापन के बाद न्यूज़ग्राम प्रतिभाशाली इंटर्नस को अपनी कोर टीम के पूर्णकालिक पदों पर शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इंटर्नशिप के प्रमाण पत्र के साथ-साथ, हम प्रतिभाशाली प्रशिक्षुओं की उल्लेखनीय कौशल पर प्रकाश डालने वाला सिफारिश पत्र जारी करते हैं।

न्यूज़ग्राम में इंटर्नशिप पद अभी रिक्त हैं। साधारण से परे प्रयास करने वाले, पत्रकारिता को गंभीरता से लेने वाले, स्व-प्रेरित और मेहनती व्यक्ति रिक्त इंटर्नशिप पदों के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन के लिए [email protected] पर मेल करें।