मिस्र ने खेली होली

होली
googleusercontent

काहिरा । काहिरा में शुक्रवार को सैकड़ों मिस्रवासियों और विदेशी नागरिकों ने भारतीय संगीत की धुनों और रंगो के साथ वार्षिक होली महोत्सव का जश्न मनाया । कार्यक्रम भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित किया गया था । समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार वार्षिक होली महोत्सव के अवसर पर काहिरा स्पोर्टिग क्लब के खेल मैदान को इंद्रधनुष के सात रंगों से सजाया गया था और लोग एक-दूसरे पर रंग फेंक रहे थे ।

काहिरा से एक कॉलेज की छात्रा नोहा हसन ने कहा कि “मैं अपने दोस्तों के साथ रंगों के त्योहार का आनंद लेने आई हुँ। मैं भारतीय संस्कृति की प्रशंसक हूं और यह कार्यक्रम काफी मजेदार और अच्छा है ।”

हसन नारंगी और भरे रंग की पारंपरिक साड़ी में थीं । उन्होंने कहा कि रंग लोगों का मूड बदल सकता है, क्योंकि यह अपने साथ साथ वातावरण में भी सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है ।

कार्यक्रम में बज रही भारतीय संगीत की धुनों पर अपनी प्रतिक्रिया में हसन ने कहा कि रंग प्रकृति के प्रतीक हैं, हाल के दिनों में मिस्र में हमारा जीवन और हमारे हालात उदासी भरे थे, इस तरह के आयोजन हमें आशा और साहस दे सकते हैं ।

हाल के वर्षो में यह त्योहार यूरोप, उत्तरी अमेरिका और मध्य पूर्व में वसंत उत्सव के रूप में प्रेम और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है ।

काहिरा में रहने वाले एक भारतीय व्यापारी ने कहा कि कार्यक्रम उत्कृष्ट और बहुत अच्छा था। मुझे जश्न मनाने आए लोगों के चेहरों पर खुशी काफी अच्छी लगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मिस्र में होने वाले इस तरह के कार्यक्रमों से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिसका अस्थिर राजनीतिक परिस्थितियो और सुरक्षा कारणों की वजह से नुकसान हुआ है ।
इस महोत्सव में अधिकतर मिस्र के युवाओं के साथ साथ विदेशी नागरिकों सहित भारतीय भी काफी संख्या में थे ।

(खबर आईएएनएस से ली गई है ।)