तीन प्रवासी भारतीयों को आस्ट्रेलियाई सम्मान

फोटो साभार- wikipedia.org

सिडनी: तीन भारतीय मूल के लोगों को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया है। उन्हें ये सम्मान भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया गया है।

ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय कैनबरा के प्रतिष्ठित प्रोफेसर चेंनुपति जगदीश,न्यू साउथ वेल्स में नेत्र चिकित्सक जे चंद्रा, और मेलबोर्न में दंत चिकित्सक सजीव कोशी को ऑस्ट्रेलिया दिवस पर ऑस्ट्रेलिया पदक 2016 से समानित किए जाने की घोषणा की गयी।

चेंनुपति जगदीश को भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सेवा के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें विशेष रूप से नैनो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उनके काम के लिए और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

जगदीश जो अर्धचालक ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स और नैनो टेक्नोलॉजी पर काम करते है, उन्होंने कहा कि “यह 25 साल से अधिक के शोध के लिए एक अद्भुत सम्मान है।”

चंद्रा एक नेत्र चिकित्सक है जो वेस्टमीड अस्पताल में जब से कार्यरत है जब 1985 में अस्पताल खोला गया था। वह विटओरटिनल सर्जरी के हेड है। उन्हें नेत्र विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवा के लिए यह सम्मान दिया गया है।

इस साल का ऑस्ट्रेलिया दिवस सम्मान 600 से अधिक लोगों को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए दिया गया है।